फेसबुक ने हालही में काफी सरे एक्टिव उसेर्स

फेसबुक ने हाल ही में अपनी वार्षिक रिपोर्ट में दावा किया है कि दुनिया भर में उपयोगकर्ताओं की संख्या 232 मिलियन हो गई है, लेकिन मंच पर डुप्लिकेट खातों की संख्या भी पिछले तीन वर्षों में तीन गुना बढ़ गई है। कंपनी के अनुसार, इसके प्लेटफॉर्म पर डुप्लिकेट खातों की संख्या तीन वर्षों में 25 करोड़ से अधिक हो गई है, जो कि इसके मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं (MAU) का 11% है, जबकि 2015 में यह आंकड़ा सिर्फ 5% था।





तीन साल में 500 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता

फेसबुक के लिए वर्ष 2018 सबसे खराब वर्षों में से एक रहा है। इस साल, कंपनी को डेटा लीक जैसे मुद्दों का सामना करना पड़ा, लेकिन इन सब के बावजूद, फेसबुक उपयोगकर्ताओं की संख्या में वृद्धि हुई है। फेसबुक की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2015 में कंपनी में उपयोगकर्ताओं की संख्या 159 मिलियन थी, जो 2018 में बढ़कर 232 मिलियन हो गई। यानी, कंपनी ने तीन वर्षों में 500 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता जोड़े।


फेसबुक पर 11% डुप्लीकेट अकाउंट

दरअसल, अगर कोई उपयोगकर्ता फेसबुक पर महीने में कम से कम एक बार लॉग इन करता है, तो उसे मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता (MAU) कहा जाता है। फेसबुक के 232 मिलियन एमएयू में से 11% डुप्लिकेट अकाउंट हैं। कंपनी के अनुसार, किसी उपयोगकर्ता द्वारा अपने मुख्य खाते के अलावा बनाए गए खाते को डुप्लिकेट खाता कहा जाता है।
इन खातों को दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है। सबसे पहले, उन व्यवसायों को आमतौर पर एक संगठन की ओर से बनाया जाता है। इनमें फेसबुक पेज का उपयोग करने वाले खाते शामिल हैं। दूसरा, ऐसे खाते जो पूरी तरह से फर्जी हैं और जो किसी उद्देश्य के लिए बनाए गए हैं। ऐसे खाते फेसबुक पर स्पैम की तरह हैं और प्लेटफॉर्म के नियमों और शर्तों का उल्लंघन करते हैं।

2017 की तुलना में दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं में 9% की वृद्धि हुई
फेसबुक के अनुसार, दुनिया भर में दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या में भी वृद्धि हुई है। फेसबुक ने कहा कि 2017 में दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या 140 मिलियन थी, जो 2018 में 9 प्रतिशत बढ़कर 152 मिलियन हो गई। फेसबुक के अनुसार, भारत, इंडोनेशिया और फिलीपींस जैसे देशों की दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका है।


EmoticonEmoticon